MPTAAS Scholarship Status 2024 : सभी स्टूडेंट्स के खातों में आ गया स्कॉलरशिप का पैसा, इस प्रकार चेक करें पेमेंट स्टेटस

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

MPTAAS Scholarship Status 2024: जनजातीय कार्य एवं अनुसूचित जाति कल्याण विभाग, मध्य प्रदेश के तहत छात्रवृत्ति योजना का लाभ छात्रों को हर साल पहुंचा जा रहा है। मध्य प्रदेश में पिछड़े वर्ग से आने वाले सभी छात्रों के लिए छात्रवृत्ति योजना के तहत आवेदन करवाया जाता है और इस प्रकार उनके लिए शिक्षा में लगने वाली खर्च राशि छात्रवृत्ति योजना के तहत प्रदान की जाती है। यदि आपने भी छात्रवृत्ति योजना के तहत ऑनलाइन तरीके से आवेदन किया था तो आपके लिए आवेदन की स्थिति जानना काफी आवश्यक है, जिसका पूरा विस्तृत विवरण आपके यहां पर प्राप्त होने वाला है।

MPTAAS Scholarship Status 2024

यदि आप भी छात्रवृत्ति का आवेदन पूरा करने के बाद आवेदन की स्थिति जानने हेतु तलाश कर रहे हैं, तो आपके लिए यहां पर पूरा विवरण प्रदान किया जा रहा है। आवेदन की स्थिति जांचने के लिए आपको अपना यूजर आईडी और पासवर्ड दर्ज करना होगा जो की आपके लिए काफी महत्वपूर्ण रहने वाला है। यदि आपको यूजर आईडी और पासवर्ड याद है, तो आप आसानी से एमपी टास्क लॉगिन कर सकते हैं जिसका पूरा विवरण आपके लिए यहां विस्तृत रूप से प्रक्रिया में मिलने वाला है।

एमपी टास्क लॉगिन आईडी पासवर्ड कहां मिलेगा?

यदि आपने रजिस्ट्रेशन करवाया था तो आपके लिए रजिस्ट्रेशन फार्म में रजिस्ट्रेशन अथवा यूजर आईडी प्राप्त हो जाएगा इसके अलावा पासवर्ड आपको स्वयं ध्यान रखना होता है यदि आपको यह पासवर्ड याद नहीं है तो आप पोर्टल पर जाकर फॉरगेट करते हुए अपना पासवर्ड फिर से तैयार कर सकते हैं इस प्रकार आपके लिए लॉगिन पेज पर जाकर इन दोनों डिटेल को दर्ज करना होगा और आप छात्रवृत्ति स्थिति चेक कर सकते हैं।

एमपी टास लॉगिन आईडी पासवर्ड भूल गए क्या करें?

जो उम्मीदवार पासवर्ड भूल चुके हैं वह दिए गए निर्देशों का पालन करते हुए पासवर्ड तैयार कर सकते हैं जिसकी प्रक्रिया कुछ इस प्रकार है:-

  • सबसे पहले एमपी टास का पोर्टल ओपन करें।
  • होम पेज पर जाएं।
  • यहां पर फॉरगेट पासवर्ड विकल्प का चयन करें।
  • अब आप यूजर आईडी दर्ज करें।
  • सबमिट करते ही पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त हो जाएगा।
  • ओटीपी दर्ज करते हुए नया पासवर्ड बनाएं पर जाएं।
  • अब आप नया पासवर्ड दर्ज करते हुए पुष्टि करें।
  • अब आपका नया पासवर्ड तैयार हो जाएगा।
  • नया पासवर्ड और यूजर आईडी आप लॉगिन पेज पर नीचे दी गई प्रक्रिया के आधार पर दर्ज करते हुए आवेदन की स्थिति देख सकते हैं।

एमपी टास स्कॉलरशिप 2024 का पैसा कब आएगा?

यदि आप भी छात्रवृत्ति के पैसों का इंतजार कर रहे हैं तो आपके लिए काफी अच्छी अपडेट निकाल कर सामने आ रही है। हाल ही में बजट सत्र के दौरान सरकार द्वारा कहा गया है कि दिसंबर के अंत तक के सभी छात्रों के लिए पिछड़ा वर्ग छात्रवृत्ति का पैसा ट्रांसफर कर दिया जाएगा। इस प्रकार से उम्मीद है कि दिसंबर से लेकर जनवरी 2025 तक आपका पैसा बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा। इस प्रकार सभी छात्र जो की स्कॉलरशिप के पैसों का इंतजार कर रहे हैं वह बहुत जल्द छात्रवृत्ति की अपडेट को प्राप्त करने वाले हैं।

एमपी टास स्कॉलरशिप में कितना पैसा मिलेगा?

छात्रों के लिए श्रेणी आधारित स्कॉलरशिप में पैसा प्रदान किया जाता है। यदि आप किसी भी शैक्षणिक संस्थान में बैचलर ऑफ आर्ट बैचलर ऑफ कॉमर्स या बैचलर ऑफ साइंस के अलावा नर्सिंग फार्मेसी इंजीनियरिंग या अन्य कोई डिप्लोमा कर रहे हैं, तो आपके लिए लगने वाली फीस के अनुसार छात्रवृत्ति का पैसा ट्रांसफर किया जाएगा। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा सभी छात्रों के लिए यह पैसा डीबीटी माध्यम से बैंक खाते में ट्रांसफर किया जाता है। यदि आप भी बैंक खाते की स्थिति देख सकते हैं, तो आप स्कॉलरशिप का पैसा आते ही उपयोग कर सकेंगे।

एमपी टास स्कॉलरशिप स्टेटस 2024 कैसे चेक करें?

स्कॉलरशिप स्टेटस देखने के लिए उम्मीदवार को दिए गए निर्देशों का पालन करना होगा जो कुछ इस प्रकार है:-

  • सबसे पहले एमपी टास्क पोर्टल ओपन करें।
  • होम पेज पर जाकर लागिन विकल्प का चयन करें।
  • यहां पर यूजर आईडी और पासवर्ड दर्ज करते हुए सुरक्षा कोड जमाकरें।
  • सभी जानकारी जमा होने के पश्चात सबमिट करें।
  • आपकी छात्रवृत्ति का होम पेज ओपन हो जाएगा।
  • यहां पर पीएमएस अनुभाग में क्लिक करें।
  • सभी प्रकार की जानकारी जमा करते हुए यहां पर आप शैक्षणिक सत्र के लिए छात्रवृत्ति का एप्लीकेशन फॉर्म एवं छात्रवृत्ति स्थिति का विवरण देख सकते हैं।
  • अब आपके लिए यहां पर पूरी जानकारी मिल जाएगी।

मध्य प्रदेश में छात्रवृत्ति योजना के तहत जान छात्र द्वारा आवेदन किया गया है, वह छात्रवृत्ति स्थिति का विवरण प्राप्त करने हेतु तलाश कर रहे हैं, जिसकी पूरी जानकारी यहां पर दी जा चुकी है। इसके अलावा आपके लिए महत्वपूर्ण लिंक प्रदान कर दी जाएगी, जिस पर डायरेक्ट क्लिक करते हुए आप आसानी से छात्रवृत्ति स्थिति चेक कर सकते हैं।

Home PageClick Here
Official WebsiteClick Here

MPTAAS Scholarship Status 2024 – FAQs

Q1. एमपी टास स्कॉलरशिप 2024 स्थिति कैसे देखें?

Ans. आधिकारिक पोर्टल एमपी टास जाकर स्कॉलरशिप स्टेटस देखा जा सकता है।

Q2. स्कॉलरशिप स्टेटस देखने के लिए आवश्यक दस्तावेज क्याहै?

Ans. स्कॉलरशिप स्टेटस देखने के लिए आपको यूजर आईडी और पासवर्ड का उपयोग करना होगा।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment