MP Board Laptop Yojna 2024 : इस वर्ष 75% पर मिलेगा फ्री लैपटॉप, यहाँ देखें पूरी जानकारी

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

MP Board Laptop Yojna 2024: मध्य प्रदेश सरकार द्वारा बहुत सारी कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही है। उसी प्रकार शिक्षा प्रोत्साहन योजना के रूप में मध्य प्रदेश में छात्रों को मेरिट में आने पर लैपटॉप योजना से लाभान्वित किया जाता है। अगर आप मध्य प्रदेश की इस योजना के तहत पात्रता हासिल कर चुके हैं, तो आपको लैपटॉप के पैसों का इंतजार होगा। अगर आप भी जानना चाहते हैं, कि लैपटॉप योजना का पैसा अथवा लैपटॉप कब मिलेगा तो आपके लिए आज की यह जानकारी काफी महत्वपूर्ण रहने वाली है।

लैपटॉप योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा हर साल स्टूडेंट के लिए लाभ पहुंचाया जाता है, उसी प्रकार साल 2024 में जिन छात्रों द्वारा 75% से अधिक अंक हासिल किए गए हैं, उनके लिए लैपटॉप योजना के तहत ₹25000 बैंक खाते में ट्रांसफर किए जाएंगे। यदि आप भी मध्य प्रदेश में मेरा भी विद्यार्थी योजना के तहत पात्र है तो आपके लिए लैपटॉप योजना का पैसा मिलने वाला है। यदि यह जानने आए हैं, कि यह पैसा कब और कितने परसेंट पर मिलेगा! तो आपके लिए यह जानकारी आगे प्राप्त होने वाली है।

MP Board Laptop Yojna 2024

एमपी बोर्ड फ्री लैपटॉप योजना 2024 का लाभ मध्यप्रदेश राज्य में सभी एमपी बोर्ड के छात्रों को मिलने वाला है जिन्होंने 12वीं कक्षा में 75 प्रतिशत या इससे अधिक अंक हासिल किए हैं। मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री मोहन यादव जी द्वारा हाल ही में यह आदेश जारी किया गया था कि जिन छात्रों द्वारा मेधावी विद्यार्थी योजना के तहत पात्रता हासिल की गई है, उनके लिए लाभ राशि बहुत जल्द बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी।

एमपी बोर्ड लैपटॉप योजना 2024 का पैसा कब मिलेगा

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा साल 2023 में लैपटॉप योजना का पैसा 20 जुलाई तक ट्रांसफर कर दिया था इस साल इस योजना को लेकर कोई भी बड़ा अपडेट सामने नहीं आया है लेकिन उम्मीद लगाई जा रही है कि अगस्त के महीने में छात्रों को लैपटॉप योजना का पैसा ₹25000 की राशि के साथ बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

एमपी बोर्ड लैपटॉप योजना 2024 में कितना पैसा मिलेगा

एमपी बोर्ड लैपटॉप योजना 2024 के तहत छात्र के लिए 75% से अधिक अंतिम हासिल करने पर ₹25000 की राशि बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी। यह पैसा मुख्यमंत्री मोहन यादव जी द्वारा सीधे आपके बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी। यदि आप भी योजना से लाभ लेना चाहते हैं, तो इंतजार करें बहुत जल्द ही यह पैसा आपको प्राप्त हो जाएगा।

मध्य प्रदेश बोर्ड लैपटॉप योजना 2024 के लाभ और विशेषताएं

  • मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शिक्षा प्रोत्साहन योजना के रूप में छात्रों के लिए योजना के तहत हर साल लाभ पहुंचाया जाता है।
  • हर साल 90000 से लेकर 100000 छात्रों को इस योजना के तहत ₹25000 की राशि बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती है।
  • छात्रों के लिए शिक्षा प्रोत्साहन योजना के रूप में इस योजना के माध्यम से हर साल लाभ पहुंचाया जा रहा है और यह लाभ देने की प्रक्रिया पिछले कई सालों से चल रही है।
  • मध्य प्रदेश सरकार द्वारा जनरल कैटेगरी को छोड़कर सभी वर्गों के छात्रों को इस योजना के तहत लाभ पहुंचाया जाता है।

एमपी बोर्ड लैपटॉप योजना 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

एमपी बोर्ड लैपटॉप योजना के लिए छात्रों को रजिस्ट्रेशन का लाभ रिजल्ट आने के बाद प्रदान किया गया था। यह रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया स्कूल विभाग के माध्यम से पूर्ण की जाती है। यदि आपने भी अपना आधार कार्ड, बैंक पासबुक और कक्षा 12वीं की मार्कशीट आधिकारिक पोर्टल अथवा स्कूल विभाग के माध्यम से जमा कराई थी, तो आपके लिए लैपटॉप योजना के तहत रजिस्टर्ड कर लिया गया है। जिसका फायदा बहुत जल्द आपके बैंक खाते में प्राप्त हो जाएगा।

एमपी बोर्ड लैपटॉप योजना 2024 लिस्ट कैसे चेक करें?

  • सबसे पहले मध्य प्रदेश स्कॉलरशिप पोर्टल खोलें।
  • होम पेज पर पात्रता सूची डाउनलोड करें।
  • यहां पर आप अपना रोल नंबर और मांगा गया अन्य विवरण जमा करें।
  • सभी जानकारी जमा करने के बाद सबमिट करें।
  • सबमिट करते ही स्क्रीन पर लिस्ट ओपन हो जाएगी।
  • अब आप अपना नाम चेक करते हुए इस योजना के तहत लाभ की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा फ्री लैपटॉप योजना के तहत सभी मेरिट में आने वाले छात्रों को लाभ दिया जाने वाला है। यदि आपने भी 75% से अधिक अंक हासिल किए हैं तो आपके लिए लैपटॉप के ₹25000 बहुत जल्द प्राप्त होने वाले हैं। इसके लिए मोहन यादव जी द्वारा अब तक समय सीमा निर्धारित नहीं की है लेकिन अगस्त 2024 में आपके लिए लाभ मिलने की संभावना है। इसके लिए आप लगातार सूत्रों पर निगरानी रखे जैसे ही लैपटॉप योजना को लेकर कोई जानकारी आती है, आपको पूरा विस्तृत विवरण मिल जाएगा।

Home PageClick Here
Official WebsiteClick Here

MP Board Laptop Yojna 2024 – FAQs

Q1. फ्री लैपटॉप योजना 2024 में कितना पैसा मिलेगा?

Ans. लैपटॉप योजना 2024 के माध्यम से ₹25000 छात्र को प्राप्त होने वाले हैं।

Q2. एमपी बोर्ड लैपटॉप योजना 2024 का लाभ कितने परसेंट पर मिलेगा?

Ans. एमपी बोर्ड लैपटॉप योजना का लाभ 75% से अधिक अंक लाने वाले छात्रों को मिलेगा।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment